now 1 3

lix 50

Sunday, 30 October 2016

15 दिन में 4-5 किलो वजन कम करने का बहुत ही आसान तरीका


15 दिन में 4-5 किलो वजन कम करने का  बहुत ही आसान तरीका/


क्या आप मोटापे से परेशान हैं? क्या आप 15 दिन में इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं? मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट एंड  डायटिशियन डॉक्टर नेहा सनवाल्का आपको बता रही हैं  कि आप 15 दिन में स्वस्थ तरीके से 2 से 3 किलो वजन कैसे घटा सकते हैं। इसके लिए आपको उपवास या या जोरदार एक्सरसाइज़ करने की ज़रुरत नहीं है। आपको केवल स्वस्थ खानपान और नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने की ज़रुरत है। चलिए जानते हैं, इसके लिए आपको क्या करना चाहिए'
15 दिन में वजन घटाना कैसे है संभव
नेहा के अनुसार, 15 दिन में वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन, मीडियम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा वाली डायट का अहम रोल है। इसके लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के बीच एक सही संतुलन बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। हाई प्रोटीन के साथ 15 दिन में वजन कम करना संभव है जबकि दिमाग और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक है। कम वसा वाली डायट से विभिन्न चयापचय (metabolic) की प्रक्रिया के लिए फैटी एसिड की आवश्यकता पूरी होती है। 15 दिन में वजन कम करने के लिए वन डे डिटोक्स डायट का पालन करना बहुत ज़रूरी है। हम आपको इन आसान डायट प्लान के बारे में बता रहे हैं। हालांकि प्रभावी परिणाम के लिए 15 दिनों के लिए इस डायट साइकिल को दोहराएँ
1 डिटोक्स डे यानि पहला दिन
मोर्निंग- दिन की शुरुआत एक गिलास सब्जियों का रस पीकर करें। इससे टोक्सिन बाहर निकालने में मदद मिलती है।
ब्रेकफास्ट- कोई एक फल खाएं। तरबूज ज्यादा फायदेमंद है। या 3-4 भीगे बादाम खा सकते हैं। इससे आपको आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलता है, जिससे आपका पेट दोपहर तक भरा रहता है
मिड मोर्निंग- इस समय एक गिलास नारियल पानी पियें। इससे आपके चयापचय दर (metabolism rate) को बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।
लंच- 15 दिन में वजन कम करने के लिए लंच में एक कटोरा सलाद, एक कटोरा सब्जियों का सूप ले सकते हैं।
मिड आफ्टरनून- अगर भूख लग रही है, तो एक प्लेट पपीता खा सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट मिलता है।
इवनिंग- इस समय चाय और कॉफ़ी की जगह एक गिलास नारियल पानी पियें। इससे आपकी भूख मिटती है।
डिनर- आपका डिनर आपके लंच की तरह ही होना चाहिए। यानि एक कटोरा सलाद और एक कटोरा सब्जियों का सूप।
2 हाई प्रोटीन डायट
मोर्निंग/ब्रेकफास्ट- एक गिलास दूध पीकर दिन की शुरुआत करें। नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर एक कटोरा अंकुरित खाएं। अगर आप मांसाहारी हैं, तो एक अंडा या एक अंडे की सफेद आमलेट खा सकते हैं।
मिड मोर्निंग- इस समय आप येलो ऑरेंज फ्रूट खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को सरल कार्बोहाइड्रे मिलता है।
लंच- इस समय एक कटोरा सलाद, 2 चपाती, एक कटोरा दाल या चिकन और कोई एक सब्जी खा सकते हैं।
मिड आफ्टरनून- एक कटोरा दही या एक गिलास छाछ पी सकते हैं। इससे आपका पेट शांत रहता है और ज्यादा भूख नहीं लगती है।
इवनिंग- इस समय आप एक कटोरा चिकन या एग सूप पी सकते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो अंकुरित सूप पी सकते हैं। इसके अलावा मीडियम साइज़ का फल खा सकते हैं।
डिनर- एक प्लेट रोस्टेड चिकन/ग्रिल्ड फिश खाना अच्छा है। अगर शाकाहारी हैं, तो रोस्टेड पनीर या अंकुरित खा सकते हैं।
देर रात लगने वाली भूख से ऐसे निपटें
नेहा के अनुसार, अधिकतर लोग देर रात को लभूख लगने पर मीठा या नमकीन खाना पसंद करते हैं। ऐसे मामले में एक कटोरा ताजा फल या एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना बेहतर हो सकता है। ध्यान रहे कि रात में आइसक्रीम या चिप्स जैसे पदार्थ खाने से बचें। देर रात को खाने से बचने के दूसरा तरीके ये है कि आप अपने दिमाग को डाइवर्ट करने की कोशिश करें। इसके लिए बुक पढ़ना एक अच्छा तरीका है।
एक्सरसाइज़ भी है ज़रूरी
वजन घटाने के लिए डायट के साथ एक्सरसाइज़ भी बहूत ज़रूरी होती है। 15 दिन में वजन घटाने के लिए आपको अपने पूरे शरीर पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। नेहा के अनुसार, रोजाना से 60 मिनट कार्डियो करने से 15 दिन में वजन कम करने में सहायता मिलती है। आप वाकिंग, रनिंग, स्विमिंग और साइकिलिंग कर सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। इससे आपको चयापचय दर में सुधार के साथ ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।
इन बातों का रखें ख़ास ख्याल
  • अच्छे स्वास्थ्य वजन घटाने के लिए आवश्यक रूप से पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पियें।
  • तनाव से दूर रहें। विभिन्न हार्मोन जारी होने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा हो सकती है। इसलिए रोजाना 15-20 मिनट योग करें। इससे दिमाग शांत रहेगा।
  • हेल्दी वेट लोस प्लान के लिए 6-7 घंटे की नींद ज़रूरी है। नींद से आपका दिमाग रिफ्रेश होता है और आपको अगले दिन के लिए ऊर्जा मिलती है।
  • 15 दिन की डायट शुरू करने से पहले आपके थायराइड हार्मोन, विटामिन डी और विटामिन बी 12 का लेवल सामान्य होना चाहिए। अगर आपका ब्लड लेवल नोर्मल रेंज में नहीं होगा तो, आपको कई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।
2 सबसे ज़रूरी बातें
1. वजन घटाने में चयापचय (metabolism) की भूमिका
इससे आपकी बॉडी द्वारा खाने को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। इसलिए वजन घटाने के लिए चयापचय को बढ़ाना ज़रूरी है ताकि शरीर वसा का अच्छी तरह से उपयोग कर सके। चयापचय को बढ़ावा देने के लिए ये चीजें खाएं- ब्रोकोली, पालक, शिमला मिर्च, फलियां, चकोतरा, दलिया, ग्रीन टी, टोफू, अदरक और मिर्च।
2. कैलोरी की मात्रा
वजन घटाने के लिए कैलोरी को अपनी डायट से निकाल देना सही नहीं है। सही मात्रा में कैलोरी लेना चयापचय को बढ़ाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप कम कैलोरी वाले फ़ूड जैसे गोभी, शिमला मिर्च, लहसुन, बादाम, ककड़ी और तरबूज खा सकते हैं। अपनी डायट में फाइबर फूड्स ऐड करें। शुगर, कॉफ़ी आदि से बचें। खाने में मसाले शामिल करें और शराब न पियें

No comments:

Post a Comment