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Thursday, 27 October 2016

अपनी जीभ से अपने तालु को छूते हुए 60 सेकेंड तक साँस लें… और देखें शानदार नतीजा

अपनी जीभ से अपने तालु को छूते हुए 60 सेकेंड तक साँस लें… और देखें शानदार नतीजा


यहां हमारे पास बस एक साधारण-सा तरीका है जो कि आपके स्वास्थय के लिए लाभदायक है। आपको बस अपनी जीभ से अपने तालु को छूना है और फिर साँस लेनी है। जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती यह उपाय करने से उनको अच्छी नींद आ जाएगी
ऐसे साँस लेते हुए आपको थोड़ा अजीब लगेगा पर विश्वास करें इस व्यायाम से बहुत लाभ मिलेगा। इसका शक्तिशाली प्रभाव सीधा आपके स्वास्थय पर पड़ेगा।
अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें पूरा तरीका और देखें विडियो।

अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है तो यह तरीका आपके लिए लाभदायक रहेगा

आपको साँस लेने के व्यायाम के लिए किसी भी प्रकार के यंत्र या दवाइयों की ज़रूरत नहीं है

बस आपको अपनी जीभ और अच्छे से साँस लेनें की योग्यता चाहिए

यह अदभुत तरीका Dr. Andrew Weil के द्वारा खोजा गया है

यह आसान-सा तरीका आपके तांत्रिक तंत्र को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने में मदद करता है।

यह शरीर के तनाव से छुटकारा पाने और आराम करने के लिए मदद करता है

अपनी जीभ की नोक से अपने तालु को छुए और ऐसे ही साँस लें

फिर अच्छी तरह से अपने फेफड़ों की साँस को बाहर निकालें

अपनी नाक से साँस लें फिर चार तक गिने फिर अपनी साँस रोक लें सात तक गिने। एक लंबी साँस ले और अपना मुह साँस से फुला लें फिर आठ की गनती तक मुह से सीटी की आवाज़ निकालें। इस प्रक्रिया को चार बार दोहराएं।
चिकित्सक Weil बतातें हैं कि इस प्रक्रिया को रोज़ाना दो तीन महीनों तक लगातार किया जाए तो शरीरिक किर्या विज्ञानं कि मदद से आपको  बहुत से महत्वपूर्ण बदलाव देखनें को मिलेंगे। यह आपके पाचनतंत्र को ठीक करता है ह्रदय की धड़कनों को कम करता है और आपके रक्तचाप को धीमा करता है

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