Sunday, 30 October 2016

त्वचा की देखभाल जानें मुल्तानी मिट्टी के इन फायदों को जानें मुल्तानी मिट्टी के इन फायदों को

त्वचा की देखभाल जानें मुल्तानी मिट्टी के इन फायदों को जानें मुल्तानी मिट्टी के इन फायदों को


मुल्तानी मिट्टी को फुलर अर्थ भी कहा जाता है। यह काफी पुराने समय से सबके सौंदर्य को निखारने में मददगार होता हैं। इसका इस्तेमाल भारतीय महिलाएं काफी लंबे समय से करती आ रही हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में मौजूद एक्ट्रा ऑयल, गंदगी को दूर कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आप अपने सौंदर्य को भी निखार सकती हैं और हेल्दी त्वचा और बाल पा सकती हैं। आइए आपको मुल्तानी मिट्टी के कुछ लाभ के बारे में बताते हैं जिससे आपकी त्वचा और बाल दोनों काफी स्वस्थ हो जाएंगे
अतिरिक्त सेबम और ऑयल से छुटकारा
-पिंपल्स और मुँहासे से निजात
-अंदर से त्वचा को शुद्ध करता हैं और जमी गंदगी और पसीने को हटाता है।
-टेनिंग और पिगमेंटेशन को साफ करता हैं।
-त्वचा की रंगत बढ़ाता है और स्किन टोन को चमकाने में मदद करता हैं।
-स्किन रेशेज और संक्रमण से छुटकारा ।
-सूजन या किसी कीड़े के काटे को शांत करता है।
-ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है ताकि त्वचा साफ और सुंदर हो पाए।
-ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, मुंहासे और उनके निशानों को साफ करता हैं।
मुल्तानी मिट्टी से अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए यह तरीके अपनाएं
डार्क सर्कल्स
काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए विशेषज्ञ भी मुल्तानी मिट्टी इस्तेमान करने की सलाह देते हैं। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए एक आधा आलू लें और उसे छील लें। इसमें नींबू का रस, एक चम्मच मिल्क क्रीम और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। इन सभी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर बीस मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।
एक स्क्रब के तौर पर
मुल्तानी मिट्टी को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए सुखे संतरे के छिलके और चंदन पाउडर को मिलाकर मिक्स कर लें। आप इस पेस्ट में चने का आटा भी मिला सकती हैं और मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा लें।
एक एक्फोलिटेटिंग मास्क के तौर पर
मुल्तानी मिट्टी हर किस्म की त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस और चीनी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। इसके बाद पानी मिला लें और चेहरे पर लगाकर इसके सुखने तक का इंतजार करें और फिर ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें।
एक हेयर पैक के रूप में
मुल्तानी मिट्टी को आप एक हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी का यह मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें और इसमें एक अंडा भी मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद एक चम्मच बीयर, आंवले का रस और नींबू का रस मिला लें। इस मास्क को बालों के साथ उसकी जड़ों में भी लगा लें और बीस मिनट के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। इसके बाद शैम्पू कर लें। अगर आप रोजाना अपने बालों को सिल्की और बाउंसी देखना चाहती हैं तो इस मास्क का इस्तेमाल रोजाना करें।
ऑयली त्वचा के लिए
मुल्तानी मिट्टी ऑयली त्वचा को नार्मल बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी ऑयली त्वचा के लिए मास्क तैयार कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी से बना यह मास्क बनाने के लिए आपको संतरे के छिलकों और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाने के बाद गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा मास्क तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह मास्क सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क को एक सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें

No comments:

Post a Comment