Wednesday, 26 October 2016

मोटापा कम करने के लिए इन उपायो को एक बार जरूर अपनाये




तेजी से वजन घटाएं Fast natural weight loss tips

natural weight loss tips > हथेली में अंगूठे के नीचे के हिस्से को दबाने से मोटापा कम होता है ।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > 1 गिलास मूली के रस में थोड़ा सा काला या सेंधा नमक और आधा चम्मच नीबूं का रस डालकर नित्य सेवन करने से एक माह में ही शरीर से चर्बी निकलने लगती है शरीर सुडौल होने लगता है ।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > खाने के तुरंत बाद एक कप गर्म पानी चाय के कप में लेकर चाय की तरह ही चुस्कियाँ लेकर पिया करें इससे मोटापा कम होता है और शरीर पर चर्बी भी नहीं चढ़ती है ।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > नित्य खाने के बाद काली हरड़ को चूसने की आदत डालें इससे पाचन सही रहता है, गैस नहीं बनती है और शरीर से चर्बी भी कम होती है ।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > नित्य खाने से 10 मिनट पहले ताजी अदरक को कूट / महीन महीन काट कर उसमें लाल मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इन दोनों मसालो से फेफड़े साफ रहते है और मोटापा भी शीघ्र दूर होता है।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > पेट और कमर से अधिक चर्बी हटाने के लिए आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। फिर इस चूर्ण को नित्य सुबह शाम एक चम्मच छाछ के साथ लेंं, ( छाछ में हींग और जीरा का तड़का अवश्य लगा लें ) । इससे 45 दिन में ही पेट अंदर और कमर पतली हो जाएगी।
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > 2 चम्मच करेले का रस और 1 नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है और मोटापा भी तेजी से कम होता है।

No comments:

Post a Comment