Friday, 21 October 2016

मुँहासे, त्वचा देखभाल और चमकता चेहरा


 मुँहासे, त्वचा देखभाल और चमकता चेहरा
1. नीबू का रस - 2 नींबू का रस 2 बूँदें गुलाब जल के साथ मिश्रित की बूँदें लागू करें. एक घंटे के बाद अपना चेहरा धो लो, यह आपकी त्वचा मुँहासे (दाना) को मुक्त कर देगा.

2. नीम - . नीम के पत्ते का पेस्ट भी मुँहासे प्रवण क्षेत्र पर लागू किया जा सकता है, यह भी मुँहासे का इलाज बहुत प्रभावी घर उपाय है. ख. नीम और चेहरे पर पाउडर ताजा हल्दी प्रकंद की चमक त्वचा के लिए स्नान से पहले एक लगाएँ और निशान हटाने.

3. Pudina (ताजा टकसाल) - चेहरा या जायफल (Jaiphal) के पेस्ट करने के लिए pimples इलाज पर pudina का रस (ताजा टकसाल) लागू होते हैं.

4. लहसुन - कच्चे लहसुन बहुत मुँहासे के लिए पूरी मदद है. दादी माँ मुँहासे के लिए विशेष घर उपाय: Pimples निशान के बिना गायब हो जाएगा जब कच्चे लहसुन के साथ कई बार एक दिन मलवाना.

5. संतरे का रस - शहद की एक चम्मच संतरे का रस के 2 बूँदें जोड़ें और तन हटाने के चेहरे पर लागू होते हैं.

6. मुसब्बर वेरा - . लागू मुसब्बर वेरा चेहरे पर हल्दी पाउडर के साथ मिश्रित रंग में सुधार की लुगदी. ख. मिक्स मुसब्बर वेरा जेल, गेंदा फूल, नींबू का रस, संतरे का रस और कुछ मिनट के लिए चेहरे पर मालिश और आधे घंटे के लिए छुट्टी का पेस्ट. (दादी माँ चेहरा चमक के लिए विशेष टिप)

7. तुलसी या तुलसी के पत्तों - चेहरे पर तुलसी मिश्रित गुलाब पानी की एक पेस्ट लागू भी अद्भुत है.

आहार और पोषण उचित आहार के लिए अंत में अपने समय के रूप में हम हमेशा हमारे हर लेख में सुझाव दिया है. ऊपर की रोकथाम और घरेलू उपचार बहुत मददगार रहे हैं, लेकिन उचित और स्वस्थ आहार के बिना वे ज्यादा प्रभावी हो अभ्यस्त. सेब उनके विटामिन और कंघी के समान आकार की वजह से अच्छे हैं. पेक्टिन त्वचा से अस्वस्थ तेलों और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित में मदद करता है और भी जिगर त्वचा हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में मदद करता है. अनार, संतरे, नींबू, और Keenu जैसे फल विटामिन सी है कि आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करता है. विटामिन सी लोच है कि नरम, कोमल, गैर झुर्रियों त्वचा के लिए आवश्यक है बनाता है. ब्रोकोली, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों और सलाद में विटामिन ए, जो त्वचा की मरम्मत के लिए आवश्यक है के लिए व्यापारियों सहित कई विटामिन प्रदान करते हैं. गाजर, टमाटर और लाल सब्जियों वर्णक इन सब्जियों में पाया लाइकोपीन त्वचा की मरम्मत के लिए आवश्यक है. बादाम और सूरजमुखी के बीज महत्वपूर्ण पौष्टिक त्वचा के लिए आवश्यक तेलों होते हैं. एक रस है कि टमाटर, गाजर, अदरक, टकसाल, और lauki शामिल कई महत्वपूर्ण विटामिन को जोड़ती है और भी एंटीऑक्सीडेंट है कि लड़ाई त्वचा हानिकारक मुक्त कण. 

No comments:

Post a Comment