Saturday, 22 October 2016

इस पेड़ की पत्तियां खाइए ठीक हो जाएगा कैंसर

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को एक पेड़ की पत्‍ती से ठीक किया जा सकता है। शायद यह पढ़कर आपको यकीन न हो लेकिन यह सच है। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में दहीमन नाम के इस पेड़ से और भी बीमारियों का उपचार होता है। जिससे अब इस विशेष किस्‍म के पौधे के सरंक्षण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आइए जानें इस वृक्ष के बारे में….
पत्‍ती से आराम
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में दहीमन नाम का यह पेड़ काफी चर्चा में है। इस पेड़ की पत्‍तियां संजीवनी बूटी का काम करती हैं। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक किया जा सकता है। अब तक कई लोगों को इसकी पत्‍ती से आराम भी मिला है। इसके अलावा इससे मानसिक पीड़ा, ब्लड प्रेशर और पीलिया जैसी बीमारियों को भी खत्‍म किया जा सकता है।

पेड़ की पहचान
इस पेड़ के इन गुणों की वजह से ही अब इसके सरंक्षण की प्रकिया भी तेजी से स्‍टार्ट हो गई है। वन विभाग द्वारा यह इसके पौधों को दिल्‍ली के संसद भवन तक में भेजा जा चुका है। हालांकि अभी इस पेड़ की पहचान हर किसी को नहीं मालूम है। जिससे अभी इसकी मांग इतनी नही हुई है। इस पेड़ के पत्‍तियों की खासियत भी काफी अनोखी है।
उभर कर आ जाएगा
इसके पत्तों पर आप कुछ भी लिखेंगे तो उसका वह अपने आप उभर कर आ जाएगा। वहीं इसको लेकर यह भी मान्‍यता है कि यह आदि काल का पौधा है। उस दौर में गुप्तचरों द्वारा इस पत्ते पर संदेष अदान-प्रदान किये जाते थे। यह संदेश आज भी इन पत्‍तों पर साफ तौर पर दिखाई देते हैं। जिनको पढ़ना काफी आसान है।

No comments:

Post a Comment