Tuesday, 25 October 2016

वजन घटाने के चक्कर में आप कमजोर न हो जाएं


वजन घटाने के चक्कर में आप कमजोर न हो जाएं-Vajan ghatane me kmjor na ho

यदि आप मोटापा ,वजन घटाने की कोशिश में हैं तो पहले इन बातों को जान लीजिये |वजन घटाने के सही तरीको का चुनाव कीजिये |
गलत तरीके से वजन घटाने से आपका वजन तो कम हो जायेगा|लेकिन आपकी हड्डियां ,मांशपेशियां ,और मसल्स में कमजोरी आ जाती है |इसलिए वजन घटाने के साथ इस तरह के सही नियमो को ध्यान में रखेंगे तो आपका वजन तो कम होगा ही और आपका स्वस्थ्य भी अच्छा बना रहेगा |

1.मोटापा कम करें

अधिक मोटापा ,अधिक वजन आपकी शरीर और शरीर की कई गतिविधियों में रुकावटें पैदा करता है |
कभी -कभी तो ऐसे बढ़ते वजन बीमारियों को भी जन्म देते है |
इसलिए मोटापा कम करना ,वजन कम करना बहुत अच्छी बात है ,लेकिन ध्यान रहे सही तरीके से करना ही लाभदायदायक होता है |
आइये जानते है वजन कम करने के दौरान शरीर का स्वस्थ्य बरकरार  कैसे रखें?

2.डाइट का पूरा ध्यान रखें

इस दौरान लोग पानी अधिक पीना ,अन्य पेय पदार्थो का अधिक पीना इन सभी बातों पर अधिक जोर देते है |
इससे वजन तो कम होते है लेकिन शरीर में कई सारे पोषक तत्वो की कमी आ जाती है |
और मसल्स की कोशिकाएं ब्रेक होने लगती है ,जो वास्तव में फैट लॉस नही ,प्रोटीन ,और वाटर लॉस होता है|
लेकिन आपको लगता है की फैट लॉस हो रहा है |इसलिए ध्यान रखें की खाने में हल्का खाना ही लें ,और समय से लें |
व्यायाम ,योगासन करते रहें |

3.पोषक तत्व से भरपूर ,प्रोटीन डाइट आवश्यक

भले ही आप वजन कम करने में लगे हैं ,लेकिन ध्यान रहे आपके शरीर के स्वस्थ्य के लिए प्रोटीन डाइट भी उतना ही ही जरूरी है जितना वर्क आउट |
इसलिए डाइट पालन में फलो का जूस ,सब्जियों का सलाद ,फाइबर युक्त फल ,अंकुरित अनाज को समुचित स्थान अवश्य दीजिये |
इस प्रकार से वजन घटाने का तरीका अगर प्राकृतिक है तो आपके वजन घटने के साथ आपका स्वस्थ्य बना रहता है |

4.कमजोर हो जाता है मेटाबोलिज्म

अधिक समय तक तरल पदार्थो के सहारे रहने से बॉडी मेटाबॉलिस्म को क्षमता कमजोर होने लगती है |
इससे जबतक आप लिक्विड डाइट पर हैं तब तक तो ठीक है |
लेकिन जब आप ठोस आहार खाना शुरू करेंगे तो फिर से वजन बढ़ने लगता है
इसलिए सही डाइट प्लान का चुनाव करें ,और वजन कम करने के साथ -साथ स्वस्थ भी रहें |

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