Tuesday, 18 October 2016

कम दौड़ने पर ही अगर फूल जाती है सांसे… जरूर देखें Running Tips in Hindi

कम दौड़ने पर ही अगर फूल जाती है सांसे… जरूर देखें Running Tips in Hindi

 

लंबी और गहरी सांसे लेने के साथ साथ यह भी ध्यान रखे की साँस को छोड़ना भी उतना ही जरूरी है जितना साँस को लेना साँस लेने की प्रकिर्या के साथ साथ आपको साँस छोड़ने की प्रकिर्या का भी ज्ञान होना चाहिए यदि आप साँस छोड़ते समय फेफड़ो को खाली नही करंगे तो हवा अंदर लेने के लिए जगह कैसे बनाएंगे सांसे किस निश्चित आदर पर ली जाये इस सन्दर्भ में हम कोई सलाह नही देते है बेशर्ते आप एक छलांग में एक से अधिक बार साँस न लेते हो सहज होकर साँस ले और गहरी व् लम्बी साँस ले

दौड़ते हुए अपनी सांसो पर ध्यान लगाना उतना ही जरूरी होता है जितना के गति पर गहरी लम्भी सांसे ले और छोड़े इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा जैसे जैसे गति तेज होती है आपकी साँस लेने की प्रकिर्या भी तेज हो जाएगी गहरे साँस लेने के अभ्यास से न सिर्फ आप साँस उखड़े बिना लम्बे दौड़ पायंगे बल्कि तेज और प्रभावी दौड़ पाएंगे

दौड़ लगाने के पहले पांच मिनिट आप केवल अपनी सांसो पर ध्यान लगाए हमारी सलाह होगी की आप गहरी व् लम्बी सांसे ले उसे एक दो मिनिट तक रखे और फिर साँस बाहर छोड़े ऐसा करने से आप समझ जायँगे की खा आप सहज महसूस कर रहे है साँस लेने की प्रकिया से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है लम्बी दौड़ में यदि आपने अपना शरीर अकड़ा रखा है तो आपको जल्दी ही अपनी पीठ के ऊपरी निचले हिस्से के आलावा कंधो में दर्द होना शुरू हो जायेगा थकावट और दर्द अनुभव होगा इन्ही हिस्सो में अधिक तनाव होने से आप कम गहरी और तेज सांसे लेते है और तेज दौड़ नही पाते तो अगली बार दौड़ने से पहले अपनी सांसो को नियंत्रण करना न भूले

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