Wednesday, 23 November 2016

बिना डाइटिंग, एक्सरर्साइज़ किए 500 कैलोरी वज़न घटायें,कैसे

बिना डाइटिंग, एक्सरर्साइज़ किए 500 कैलोरी वज़न घटायें,कैसे


आमतौर पर लोग सोचते हैं कि डाइटिंग या एक्सरसाइज से ही वज़न घटाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप रोजमर्रा के छोटे-छोटे काम करके भी 500 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं। विश्वास नहीं हो रहा है? चलिए जानते है कैसे!
ऑफिस से निकलते वक्त लिफ़्ट का सहारा न लेकर सीढ़ियों से उतरें। अगर आपको सीढ़ियों से उतरने में दस मिनट का समय लगता है तो आप 100 कैलोरीज़ आसानी से बर्न कर पायेंगे।
अगर आपको बालों को सृंवारने में ज्यादा वक्त लगता है तो खुश हो जाइए। पंद्रह मिनटों तक बाल संवारने से आप अपनी 45 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। है न अच्छी ख़बर?
बस से कहीं भी जाते वक्त एक स्टॉप पहले उतरने पर या ऑफिस में कार को दूर पार्क करके अंदर तक पहुंचने में अगर आप दस मिनट भी चलते हैं तो इससे आप कम से कम 36 कैलोरी बर्न कर लेते हैं
आपको खाना बनाना ज्यादा पसंद नहीं फिर भी रोज खाना बनाना पड़ता है। उदास न हों, खाना बनाने से आपकी सेहत दुरुस्त हो सकती है। वो ऐसे कि इससे आपका वज़न घटता है। किचन में सिर्फ बीस मिनटों तक काम करने से ही 72 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। अरे, आप तो किचन की तरफ दौड़ने लगीं!
आपको शायद यह देखकर आश्चर्य होगा कि आपकी पत्नी बर्तन धो रही हैं और आपके पति अपने कपड़े खुद इस्त्री (iron) कर रहे हैं। पता है क्यों? अगर आप बीस मिनटों तक यह काम करते हैं तो लगभग 56 कैलरी तक बर्न कर पायेंगे।
क्या आपको पता है घर की सफाई करने के साथ आप अपना वज़न भी घटा सकते हैं? बीस मिनटों तक रोज झाड़ू लगाएं और अपने देखें कैसे आपकी बॉडी स्लिम ट्रिम हो जाती है।
खाना खाकर सोने की तैयारी है? अरे, आपको पता नहीं बिस्तर को ठीक करते वक्त भी वज़न को घटाया जा सकता है। दस मिनट में आप 24 कैलोरीज़ तक बर्न कर सकते हैं।
दिन भर के काम हो गए, और अब आपके सोने का वक्त है। अब क्या? रात को पति के साथ थोड़ा रोमांस और हँसते-खेलते दस मिनट में 40 कैलोरीज़ वज़न घटा लें। लीजिए आपने चौबीस घंटे में 500 कैलोरीज़ बर्न कर लिया

No comments:

Post a Comment