Saturday, 19 November 2016

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के 7 रामबाण घरेलु उपाय


बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के 7 रामबाण घरेलु उपाय

  1. काली मिर्च : आयुर्वेद में काली मिर्च सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होती है साथ ही यह बालों को काला करने में भी बेहद लाभकारी होती है। उबले पानी में काली मिर्च के दानों को डालें। और गीले बालों में इस काली मिर्च के पानी को बालों के ऊपर डालें कुछ महीनों तक लगातार करने से बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं।
  2.  एलोवेरा : बालों को काला करने के लिए आप एलोवीरा का भी इस्तेमाल कर सकते हो। एलोवीरा के जेल में थोड़ी नींबू की बूंदे डालकर पेस्ट बनाएं और बालों पर नियमित लगाएं। यह आपके बालों का झडऩा से रोकेगा और बालों को काला करने में कारगर सिद्ध होगा।
  3. आंवला : सेहत के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है साथ ही इसके नियमित सेवन करने से जीवन निरोग और बाल काले होते है। आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर मेंहदी में मिलाकर इसका घोल बना लीजिये और बालों पर इसको लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल काले होने लगते हैं।
  4. देसी घी : पुराने समय से ही देसी घी का इस्तेमाल लोग भोजन में करते आए हैं जो शरीर और सेहत दोनों के लिए बेहद लाभकारी होता है लेकिन क्या आपको पता है देसी घी को बालों पर लगाने से भी सफ़ेद बाल काले हो सकते हैं। देसी घी के नियमित मालिश से सफ़ेद बाल काले होते हैं। सप्ताह में एक बार ही देसी घी को बालों पर लगाएं।
  5. दही : बालों को काला करने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हो। दही बालों को प्राकृतिक काला बनाती है। इसके लिए दही और हीना को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और हर सप्ताह एक बार जरूर याद से बालों पर लगाना न भूलें। कुछ समय तक एैसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।
  6. दूध : आयुर्वेद में भी दूध के कई फायदे बताए हैं और बालों को काला करने के लिए गाय के कच्चे ताजे दूध से बालों को धोने से बाल कभी सफ़ेद नहीं होते और नियमित रूप से इस्तेमाल से बाल काले होने लगते हैं।
  7. कड़ी पत्ते : कड़ी पत्ते बालों को काला करने का प्राचीन उपाय है। नहाने के टब में कड़ी पत्तों को एक घंटे के लिए डालकर छोड़ दीजिये और उस पानी से अपने बालों को धो लें। कुछ हफ़्तों में फर्क देखेगा।

No comments:

Post a Comment