Wednesday, 9 November 2016

सिगरेट छोड़ने के ऐसे उपाय जो ज़रूर जानना चाहेंगे आप

सिगरेट छोड़ने के ऐसे उपाय जो ज़रूर जानना चाहेंगे आप 


आपने हर किसी से यही सुना होगा कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आपके घर के बड़े-बुढ़े तो यह बात बोलते ही होंगे साथ ही स्कूल में भी आपको सिगरेट से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हैं। सिनेमा घरों में भी विशेषकर फिल्म के शुरू होने से पहले सिगरेट ना पीने की सलाह एड के जरिए दिया जाता है। 
यह हर कोई जानता है कि सिगरेट पीने की लत बहुत बुरी होती है और इससे पीछा छुड़ा पाना और भी मुश्किल होता है। सिगरेट को पीने से कई सारी बीमारियों का खतरा बना रहता है जैसे दिल की बीमारियां, फेफड़ों की बीमारियां, अस्थमा, कैंसर आदि। अगर इन बीमारियों से आपको निजात पाना है तो, सिगरेट की लत ना लगने दें या फिर जल्द से जल्द इससे निजात पा लें। 
आइए बताते हैं कैसे आप कुछ ही दिनों सिगरेट छोड़ने के तरीके:
• आगर आप सच में चाहते हैं सिगरेट को त्याग देना, तो आपके लिए सबसे पहला और जरूरी कदम है कि उसके लिए खुद को तैयार कर लें। खुद को यह बार-बार समझाएं कि आप जो काम करने जा रहे हैं वह एक अच्छा काम है और इसके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।
• अब जब आपने सिगरेट को छोड़ने का पूरी तरह से मन बना लिया है तो अब बारी है आपको यह इस बात पर ध्यान देने कि आपका सिगरेट का रुटीन क्या है। मतलब किस समय आपको सबसे ज्यादा सिगरेट की तलब होती है।
• सिगरेट की रुटीन जान लेने के बाद, अब यह जानना जरूरी है कि आपको कब सिगरेट की तलब ज्यादा होती है। एक प्लान बनान होगा, इसके लिए एक कागज पर लिखकर इसे अपने घर या कमरे की दीवार पर चिपका दें और उसे रोज देखें।
• सिगरेट को छोड़ने में बहुत ही दिक्कत होने पर इस बारे में किसी डॉक्टर से चर्चा करें कि आपके पास कौन-कौन से तरीके हैं जिससे सिगरेट पीना कम किया जा सके। डॉक्टर कई तरीके बताएगा जिससे सिगरेट की लत को कम करने में कारगर होगी।
• एक आसान तरीका यह भी है कि आप खूब सारी च्युइंगम चबाया करें, जिसमें चीनी ना के बराबर हो। जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें आप च्युइंगम को चबाना शुरू कर दें। इसे अपने ऑफिस, घर और जहां भी जाए साथ रखें और खाते रहें। इसका एक फायदा आपको यह होगा कि सिगरेट की क्रेविंग कम होगी साथ ही कई शोध बताते हैं कि च्युइंगम खाने से तनाव भी कम होता है।
• सिगरेट छोड़ते समय पहले आपको बहुत मु्श्किल होगी। ऐसे में आपके लिए बेस्ट होगा कि आप अपनी हॉबी के साथ जुड़ जाएं। अपने दिमाग को भटकाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। यह दिमाग को व्यस्थ रखेगा। जो आपको पसंद हो वो हॉबी चुनें और इस बुरी लत से दूर रहे।
• जब आप सिगरेट छो़ड़ते हैं तो आपके होठ सूखने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने साथ एक अच्छा लिप बाम जरूर रखें।
• गहरी सांस लेने की आदत बनाए। रोज सुबह और शाम को 10-15 मिनट के लिए खुली हवा में वॉक करें और शांत जगह में बैठकर कुछ समय के लिए लंबी सांसे लें। इससे खुद को आप ताजा महसूस करेंगे। जिससे आपके अंदर कॉफिडेंस बढ़ जाएगा। 
• हो सके तो खूब सारा पानी पिएं। दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं। पानी आपके शरीर से जहर को निकालेने का काम करती है जो सिगरेट पीने कि वजह से शरीर में जमा हो जाता है।
• सिगरेट ना पीने से आपको पहले खूब तनाव होगा, ऐसे में जरूरी है कि खुद को आप तनावमुक्त रखने के सारे प्रयास करें। खाली समय में टहलने जाएं। स्पा या मसाज लें, इससे तनाव से दूर रहेंगे।
• अपने बीजी शेड्युल से थोड़ा सा समय कसरत के लिए भी निकालें। कसरत करने सिगरेट की वजह से जो भी नुकसान हुआ है वो कम होगा और आपका शरीर एक्टिव रहेगा।
• सिगरेट को छोड़ रहे हैं तो इस बात की सूचना अपने दोस्तों, परिवार और आसपास के लोगों को जरूर बता दें जिससे वो आपको इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे और आपको अपने फैसले पर गर्व होगा। अपने उन सभी दोस्तों से मिलना-जुलना रखें जो सिगरेट नहीं पीते हैं।
• सिगरेट को त्याग कर आप खूब सारे पैसे जमा कर सकते हैं। जी हां, सिगरेट पर खर्च होने वाले पैसों को एक पिगी बैंक में डालें। इससे आपको अदांजा होगा कि इस बुरी आदत पर कितना खर्च करते थे। इन पैसे से इस लत से मुक्त होने के बाद कोई अच्छा सा गिफ्ट खुद को खरीदकर दें।

No comments:

Post a Comment