now 1 3

lix 50

Tuesday, 22 November 2016

बिना किसी साइड इफेक्ट के वज़न घटाने का ये आसान तरीका ज़रूर ट्राई करें


बिना किसी साइड इफेक्ट के वज़न घटाने का ये आसान तरीका ज़रूर ट्राई करें

वज़न घटाने के बारे में तरह-तरह के सुझाव आप पढ़ते रहते हैं, चाहे वह वेबसाइट हो या किताब जैसे गर्म पानी में शहद और नींबू मिला हुआ ड्रिंक सबसे अच्छा फैट बर्निंग ड्रिंक होता है, आदि। लेकिन क्या आपने इसके पहले कभी सुना है कि गुनगुना गर्म पानी पीने के भी बहुत सारे फायदे होते हैं। जिसमें वज़न घटाना भी एक बहुत बड़ा फायदा होता है, वह भी बिना साइड इफेक्ट के। लेकिन ये किस प्रकार काम करता है इसके बारे में जानने के लिए हमने डॉ. आस्था शर्मा, डाइटिशियन, नयती मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, मथुरा से बात की। उन्होंने इस संदर्भ में बात करते हुए बताया कि कैसे गर्म पानी वज़न घटाने में काम करता है।

 कैसे गुनगुना गर्म पानी वज़न घटाने में मदद करता है
गुनगुना गर्म पानी रोज सुबह खाली पेट पीना ही सबसे अच्छे आदतों के माना जाता है। क्योंकि इसका सीधा संबंध आंत से होता है। खाली पेट गुनगुना गर्म पानी पीने से शरीर से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। साथ ही गर्म पानी पीने से शरीर का जो तापमान बढ़ जाता है उससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है जो कैलोरी को बर्न करने में मदद करते हैं। यहाँ तक कि गर्म पानी पीने से किडनी और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट फंक्शन भी बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं। गर्म पानी पीने से बॉडी का फैट भी कम हो जाता है। पढ़े- फायदेमंद है खाने के बाद गुनगुना पानी पीना, जानें क्यों!
अगर आप गर्म पानी पीने का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट, खाने के पहले और बाद में पीयें। इससे आप अनावश्यक खाना खाने से बच जायेंगे। इसके साथ ही खाना खाने के पहले और बाद में गर्म पानी पीने से वज़न घटाने की प्रक्रिया भी बेहतर तरीके से काम कर पाती है इसमें नींबू का रस या शहद मिलाना तो वैकल्पिक होता है सादा गर्म पानी पीने के भी फायदे होते हैं। हां, ये सब मिलाने से नींबू और शहद का गुण बढ़ जाता है यानि नींबू एसिडिटी होने से बचाता है तो शहद मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप सादा पानी पीने के जगह पर गुनगुना गर्म पानी पीने की आदत डालें। पढ़े- बिना डाइटिंग के सिर्फ पानी पीकर वज़न घटाने का नायाब तरीका!

No comments:

Post a Comment