Friday, 11 November 2016

ऐसे रखे अपनी नाजुक आँखों का ख्याल


ऐसे रखे अपनी नाजुक आँखों का ख्याल

दिवाली के बाद से बढते प्रदूषण ने सिर्फ हमारी सेहत पर ही बुरा असर नहीं डाला हैं बल्कि इससे हमारी पर भी दुष्प्रभाव पड़ते देखे जा रहे है। ऐसे में आप अपनी नाजुक आंखों को किस तरह बचा कर रख सकते हैं, आइए जानते हैं.....
ड्राई आइजः बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे वातावरण में स्मॉग, फॉग और धुएं का मिश्रण बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है। आंखों में सूखापन, लाली, सेंसेटिविटी आदि इसके लक्षण हैं। अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है, तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।
सफाईः हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है, तो अपनी आंखें मलने लगते हैं, जो की बहुत ही गलत आदत है। क्योंकि हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा काफी ज़्यादा हो जाता है।
सन ग्लास का उपयोगः आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएंए जहां धूल बहुत ज़्यादा हो तो हमेशा सन ग्लास का प्रयोग करें।
आई मेकअप से दूर रहेः अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही होए तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी हो जाए और आपकी समस्या कहीं और न बढ़ जाए।
लापरवाही न करें  जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं। आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करेंए क्योंकि हमारी आंखें बेहद नाजुक होती हैं। ऐसे में आंखों के साथ की गई थोड़ी.सी भी लापरवाही कहीं आपके लिए मुसीबत ना बन जाए।

No comments:

Post a Comment