Saturday, 19 November 2016

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके, वजन घटाने के पेय

मोटापा और अधिक वजन आजकल के लोगों के जीवन की सबसे प्रमुख समस्या है। रिपोर्ट के अनुसार कार्पोरेट पुरुष और महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका कारण अस्त व्यस्त जीवनशैली और कार्य है जो बदले में आहार पर पर्याप्त ध्यान देने में कमी करता है। बहुत सारी समस्याओं में से, एक स्वास्थ्य जोखिम लोगों द्वारा अनुचित आहार, मोटापा समस्या के लिये है। इसका कारण पर्याप्त व्यायाम और अपने आप पर आहार नियंत्रण की कमी है। अत:, हम कुछ सरल घरेलू आधारित सलाहों को अधिक वजन को कम (weight loss) करने और स्वस्थ आहार को बनाने में कर सकते हैं।
रोज टहलें: स्वस्थ शरीर के लिये प्रतिदिन 30 मिनट तक टहलने की सलाह है। यह कैलोरी को कम करेगा जिसे आपने पूरे दिन में प्राप्त किया है।
  • तरल का उपभोग: एक दिन में दो बार हरी चाय पीना शरीर को तंदुरुस्त करेगा और शरीर से वसा को बाहर निकाल देगा।
  • मांस: मांस का अधिक उपभोग न करें यद्यपि यह आपका पसंदीदा व्यंजन है, यह शरीर में वसा मात्रा की वृद्धि का कारक है।
  • वजन को कम(lose weight) करने के लिये आहार में निम्न वसा डेयरी उत्पाद को शामिल करें जैसे दूध और मक्खन दूध।
  • शर्करा आहार, तरल या ठोस उत्पादों को कम करें। उच्च शर्करा स्तर आपके वजन को बढ़ा देगा।
  • फल जो अधिक रसीले हैं वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे। आप संतरे, तरबूज, अननास का नियमित चयन कर सकते हैं।
  • भोजन कम करें: अगर आप दिन में तीन बार भोजन करते है तो इसे चार या पांच बार में करें। लेकिन हर बार कम मात्रा का उपभोग करें।
  • वजन कम(weight loss) करने के लिये, सप्ताह आहार में कम से कम 3 अंडों को खायें। अंडों में अधिक और स्वास्थ्यवर्धक प्रोटीन होता है।
  • जब तक भूंख न लगे भोजन न करें। बहुत सारे लोग भोजन करते हैं जबकि उन्हें नहीं लगी रहती है। यह शरीर में अतिरिक्त वजन को जोड़ता है।
  • नियमित व्यायाम: दिन में दो बार व्यायाम कैलोरी को जलाता है और वजन को कम(weight loss) करता है। आप इस कार्य के लिये योगा का भी चयन कर सकते हैं अगर आप इसे सहज महसूस करते हैं।
  • अच्छी अवधि तक सोना उपापचय की प्रक्रिया को तेज कर देगा। अगर उपापचय में वृद्धि होती है तो यह वजन घटाने के लिये मददगार होगा।
  • दैनिक आहार में ताजे सूप को शामिल करना वजन घटाने में मददगार होगा। यह शरीर की कैलोरी को घटायेगा।
  • कैलोरी आहारों में प्रमुखतया पनीर, घी और मक्खन से यथासम्भव बचें। वे उच्च कैलोरी को शामिल करते हैं और शरीर में वजन को जोड़ते हैं।
  • आहार से तैलीय खाद्यों कों निश्चित रूप से हटायें। तैलीय खाद्यों में उच्च कैलोरी शामिल होती है।
  • आलू में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है, यह कैलोरी दर की वृद्धि करेगा और अधिक वजन को प्रोत्साहित करेगा।

वजन कम करने का पेय (Best weight loss tips in Hindi)

  • कॉफी, कैफीन को शामिल करता है और यह शरीर के वजन को कम(weight loss) करेगा जब यह सीमित मात्रा में उपभोग किया जायेगा। कॉफी के साथ, कोकोआ और कोला नट में भी कैफीन होता है। इसलिये प्रतिदिन एक कप कॉफी पियें।
  • सेब आसव सिरका में शहद और ठंडे पानी को मिलायें और कैलोरी खत्म करने के लिये पियें।यह शरीर से टॉक्सिन को हटाता है और पाचन को बेहतर बनाता है।
  • रसदार फल जैसे नींबू, मुसम्बी, संतरा आदि का प्रयोग कैलोरी खत्म करने वाले पेय के रूप बनाया जा सकता है। ऊपर बताये गये फलों का रस बनायें और नियमित रूप से इसका प्रयोग अधिक वजन को हटाने में करें।

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