Thursday, 10 November 2016

फेस्टिवल सीजन में रहना है फिट, तो अपनाएं ये टिप्स

त्योहारों के सीजन आता नहीं कि हम खुद को फिट रखना भूल जाते है। दिनभर कामकाज में इतना बिजी हो जाते है कि यह भी भूल जाते है कि पानी भी पीना हमारी सेहत के लिए कितना जरुरी है। डाइट का तो कुछ पता ही नहीं होता है। जिसके कारण फेस्टिवल हमारे शरीर के लिए नुकसानदेय सबित हो जाता है।

अगर आपके साथ ङी ऐसा होता है, तो हम आपको अपनी खबर में कुछ ऐसे टिप्स के बारें में बता रहे है। जिसको अपनाकर आप आसानी से फेस्टिवल के पहले और बाद तक सिर्फ खुशियां ही पाएंगे। जानिए इन टिप्स के बारें में।
आप इस सीजन में चाहे जितना भी बिजी हो,स लेकिन रोजाना 30 मिनट कम से कम टहले और भरपूर मात्रा में पानी पिएं।
  • ध्यान केंद्रित और सावधान रहने से आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे और कोई भी अधिक तैलीय या बाहरी भोजन नहीं करेंगे। त्योहारों के दौरान भी ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन या मिठाइयां नहीं खाएं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और त्योहारों का मजा भी किरकिरा कर सकती है।
  • खाने के दौरान शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे शरीर में फैट जमा होने की संभावना रहती है। इसके सेवन से पहले कुछ पौष्टिक आहार खाएं, यह आपको ज्यादा तैलाय स्नैक्स खाने से रोकने में मदद करेगी।
  • त्योहारों के दौरान भी व्यायाम करना नहीं भूलें। उत्सव मनाने का यह मतलब नहीं कि आप लापरवाही बरतें। सक्रिय रहकर अतिरिक्त कैलोरी को जरूर घटाएं।
  • अपने नाते-रिश्तेदारों के यहां जाने से पहले घर से थोड़ा खा कर निकले, जिससे आपको तेज भूख भी नहीं लगेगी और आप दूसरों के यहां ज्यादा खाने से खुद को रोक भी सकेंगे।
  • घर पर पोषण युक्त आहार खाएं । अपने फ्रिज में भी ताजी और हरी सब्जियां रखे। त्योहारों में स्वस्थ रहकर ही आप अपने परिवार के साथ भरपूर मौज-मस्ती कर सकते हैं।
  • अपनी थाली में कम मात्रा में ही भोजन परोसें, अगर नैपकिन उपलब्ध है तो उस पर थोड़ा सी मात्रा में लें। ऐसा करने से आपको यह भी लगेगा कि आपने कुछ खाया हैं और भोजन भी आसानी से पच जाएगा।
  • पानी आपकी पाचन प्रणाली को अच्छे से हाइड्रेट रखता है। यह रक्त प्रतिधारण को रोकना भी सुनिश्चित करता है। यह अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करता है। रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका चेहरे में भी चमक नजर आएगी।

No comments:

Post a Comment