Friday, 4 November 2016

केवल दो चीजों के प्रयोग से कीजिये अपनी त्वचा को झुर्रियों से मुक्त

केवल दो चीजों के प्रयोग से कीजिये अपनी त्वचा को झुर्रियों से मुक्त


सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक पदार्थ है जिसका उपयोग सौंदर्य निखारने, हेल्दी लाइफ के लिए, खाना बनाने, घरेलू उपचार आदि के लिए किया जाता है। सेब का सिरका शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाता है। यह शरीर से टॉक्सिन को भी कम करता है। यह घाव, सूजन व दर्द में भी बेहद राहत प्रदान करता ह
एप्पल साइडर विनेगर या सेब का सिरका जिसे ऐ.सी.वी. के नाम से भी जाना जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, क्लोरीन, सोडियम तथा आयरन आदि तत्व त्वचा के पोषण के लिए अति आवश्यक होते हैं, जो त्वचा में निखार लाते हैं और त्वचा को प्राकृतिक सौंदर्य प्रदान करते हैं

एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके के गुणकारी लाभ

1. एज स्पॉट को नियंत्रित करने में उपयोग

सेब के सिरके का एज स्पॉट या बढ़ती उम्र के निशानों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करते हैं। 1 चम्मच संतरे के रस के में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस मिश्रण को एज स्पॉट पर लगायें। इससे आपके चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जायेंगे और चेहरे पर गज़ब का नूर आ जायेगा।

2. बालों को धोने व रूसी को दूर करने के लिए

बालों में प्राकृतिक निखार लाने, सिल्की व शाइनी बालों को पाने के लिए सेब के सिरके से बालों को धोयें। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड सिर में जमी धूल और गन्दगी को पूरी तरह साफ़ कर बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है
यह रूसी या डैंड्रफ के फ़ंगल इंफ़ेक्शन को बढ़ने से रोकता है और रूसी को दूर भगाकर बालों को चमकदार बनाता है। बस एक 1/2 कप पानी में 1/2 कप सिरके को मिलाकर और बालों में मसाज करें। थोड़ी देर बाद बालों में शैम्पू करके पानी से धो लें।

3. त्वचा की ख़ास देखभाल के लिए उपयोग

त्वचा की ख़ास देखभाल के लिए आप नहाने के गर्म पानी में सेब के सिरके को मिलाकर नहाये। इससे त्वचा का pH स्तर सामान्य रहता है तथा रक्त का अच्छे से संचार होता है। इसके अलावा सेब के सिरके का उपयोग सनबर्न और सूरज की किरणों से त्वचा पर पड़े फफोलों को ठीक करने में यह कारगर उपाय है।

4. फ़ेशियल टोनर के रूप में उपयोग

सेब के सिरके का उपयोग फ़ेशियल टोनर के रूप में कर सकते हैं। इसमें त्वचा के pH स्तर को नियंत्रित करने का गुण हैं। अगर पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा इसे रुई के फाहे की मदद से चेहरे पर लगाकर इसे सूखने के लिए छोड़ कर सुबह चेहरे को पानी से धो दें। इससे आपकी त्वचा में बेहद निखार आ जायेगा।

5. नाखूनों की उचित देखभाल के लिए उपयोग

अगर आप अपने नाखूनों को स्वस्थ और एक नैचुरल लुक देना चाहते हैं तो मैनीक्योर करने से पहले नाखूनों को कुछ मिनटों तक सेब के सिरके में डुबोकर रखें।

6. यह शरीर से टॉक्सिन को दूर कर शरीर से फ़ैट को कम करता है

सेब का सिरका पानी के साथ दिन में दो से तीन बार पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म ठीक रहता है। यह शरीर के टॉक्सिन्स को दूर कर फ़ैट को भी कम करता है तथा शरीर को स्वस्थ रखता है।

7. इसका उपयोग घाव व सूजन में लाभप्रद है

सेब का सिरका यह छोटे मोटे घाव को भरने, दर्द को कम करने तथा सूजन की लाली को कम करने का एक अचूक उपाय है। सेब के सिरके में कपड़े को भिगोकर फिर घाव, सूजन व दर्द के स्थान पर लगाएं। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से बेहद लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा रेजर से कट जाने पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं।
हार्मोन में असंतुलन : कुछ मामलों में ऐसा होता है कि महिलाओं के अन्दर मेल हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे आगे चलकर यह समस्या हो जाती है। पीसीओएस (PCOS) की वजह से ही कई महिलाओं को ऐसे हार्मोन असंतुलन का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा एड्रेनल ग्लैंड डिसऑर्डर के कारण भी कुछ महिलाओं को यह समस्या हो जाती है।
उपचार: कुछ घरेलू उपचार और इलाज से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। उनमें से कुछ निम्न हैं।
  • डिपिलटॉरीक्रीम का इस्तेमाल, वैक्सिंग, शेविंग।
  • लेज़र हेयर रिडक्शन तकनीक की मदद से भी इन बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • इलेक्ट्रोलाइसिस की मदद से आप इन अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि इससे इलाज कराने से कभी कभी दाग भी हो जाते हैं।
  • मेडिकेटिड क्रीम से भी फेशियल हेयर को हटाया जा सकता है। कुछ मामलों में इसके साइड इफ़ेक्ट से चेहरे पर रैशेज पड़ जाते हैं।
  • कई महिलाओं में वजन ज्यादा होने की वजह से भी फेशियल हेयर बढ़ जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप वजन कम करने के तरीको पर ध्यान दें और उसे गंभीरता से अपनाएं

No comments:

Post a Comment