Saturday, 19 November 2016

चंदन, मुल्तानी, हल्दी से ऐसे पाएं गोरी और निखरी त्वचा ऑयली स्किन है? तो ज़रूर ट्राई करें ये फेस पैक!



गर्मियों के दौरान ठंडे कमरे से बाहर आने पर मेरी त्वचा में जलन होने लगती है। इतना ही नहीं अगर गलती से मैं धूप में चली जाऊं, तो हाल और ज्यादा बुरा हो जाता है। दरअसल मेरी स्किन ऑयली है और ये मौसम इस तरह की त्वचा वाले लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक होता है। इन दिनों धूप, पसीना और धूल से मेरे चेहरे की रंगत उड़ जाती है। खैर, खोई हुई रंगत पाने के लिए धूप से वापस लौटकर चेहरे को साफ करना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए मैंने चंदन, मुल्तानी और हल्दी के फेस पैक का इस्तेमाल किया। इससे मेरे चेहरे पर निखार आया अब धूप में भी जलन नहीं होती है। मैं आपको इस फेस पैक को बनाने का तरीका बता रही हूं। उम्मीद है इससे आपको भी लाभ होगा।
ऐसे बनाए फेस पैक
  • एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चुटकी हल्दी लेकर अच्छी तरह मिला लें।
  • इसमें थोड़ा सा दूध डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट ज्यादा पतला न हो।
  • इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगायें और 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें।
  • सूखने के बाद चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़ककर उंगलियों से धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मूव करें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।
  • इस क्रिया को हफ्ते में एक बार करें या तब करें, जब धूप के संपर्क में आने से स्किन की रंगत खो जाती है।
इससे होता है ये फायदा
ये फेस पैक मुल्तानी मिट्टी से बना होता है। मुल्तानी मिट्टी स्किन से ना केवल अतिरिक्त तेल को अवशोषित करती है बल्कि स्किन से गन्दगी और मृत कोशिकाओं को भी हटाती है। चंदन स्किन को मॉश्चराइज करता है और इसका स्किन पर कूलिंग इफ़ेक्ट पड़ता है। इसमें सैंटानोल (santanol) तत्व होते हैं, जो छिद्रों को खोलते हैं और नेचुरल टोनर के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा हल्दी का एंटी-इन्फ्लैमटोरी और स्किन लाइटिंग गुण होते हैं। हल्दी को दूध के साथ मिलाकर लगाने से चेहरा मुलायम और चमकदार बनता है।
 

No comments:

Post a Comment