Wednesday, 9 November 2016

मोटापे को त्योहारों के मौसम में ऐसे रोकें

मोटापे को त्योहारों के मौसम में ऐसे रोकें


सदियों पहले, राजा और रानी ने तेल में तली हुई फूड्स और मिठाइयां का अविष्कार किया। जो बाद में भारत के त्योहारों के अवसर पर खाया जाने वाला प्रमुख भोजन बन गया। भारत में हर महीने कोई न कोई त्योहार होते ही हैं लेकिन सबसे अधिक इसी महीने त्योहार मनाया जाता है। इसलिए यह महीना उनके लिए बेहद मुश्किल भरा होता है जो लंबे समय से डायटिंग करते आ रहे हैं।
लोगों और सगे-संबंधियों से बचना, अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि इस त्योहारों का मुख्य उद्देश्य दोस्तों, संगे-संबंधियों से मिलना जलना ही होता है। इसलिए यह जरूरी है कि त्योहारों को मनाते समय हम अपने डाडट का ध्यान कैसे रखें। गोल्ड जिम के डायरेक्टर ने डायट पर कंट्रोल के लिए विकल्प बताया।
उन्होंने कहा, सबसे पहले किसी पार्टी में खाली पेट कभी नहीं जायें। जब आप भूखें होते हैं तो आपका पूरा ध्यान भोजन पर होता है। इसलिए आप किसी पार्टी में जाने से पहले भोजन कर लें लेकिन कम मात्रा में। पार्टी में लोगों मन रखने के लिए पेट को थोड़ा खाली रखें। आप पार्टी में अपना मुंह बंद नहीं रखना चाहते हैं लेकिन आपका पेट पहले से ही भरा हुआ है। इस तरह आप अतिरिक्त कैलोरी से अपने आप को बचा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment