now 1 3

lix 50

Tuesday, 8 November 2016

सिर्फ बोटोक्स के इंजेक्शन ही नहीं और भी कई तरीके हैं जवां दिखने के

 

सिर्फ बोटोक्स के इंजेक्शन ही नहीं और भी कई तरीके हैं जवां दिखने के

चेहरे पर पड़े निशान दूर करने के लिए बोटोक्‍स का सहारा लेने का चलन है। लेकिन, अपने इर्द-गिर्द नजर 
दौड़ाइए ऐसे कई उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप उम्र के निशानों को दूर रख सकती हैं।
उम्र अपने गुजरने के निशान चेहरे पर छोड़ ही जाती है। और व्‍‍‍‍यक्ति लगातार इन निशानों को मिटाने की कोशिशों में लगा रहता है। बोटोक्‍स विज्ञान की एक ऐसी ही देन है जिससे झुर्रियों को गायब कर पायी जा सकती है जवां निखरी त्‍वचा लंबे समय तक। लेकिन बोटोक्‍स के इतर भी कई ऐसे कुदरती उपाय हैं, जो आपकी त्‍वचा से झुर्रियों को दूर कर सकते हैं।
पानी कायम रखे जवानी
सबसे पहले तो आप अधिक मात्रा में पानी पिएं। पानी त्‍वचा में जरूरी पोषण बनाए रखने में मदद करता है। शुष्‍क, गर्म और तेज हवाएं आपकी त्‍वचा को को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपनी त्‍वचा में नमी बनाए रखने के लिए आपको दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही पसीने के जरिये भी त्‍वचा से काफी पानी बाहर निकल जाता है।
हरी चाय जवां बनाए

ग्रीन टी भी झुर्रियों को दूर करने में काफी मदद करती है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो त्‍वचा को जवां बना रखने में मदद करते हैं। एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने की गति को रोकते अथवा धीमा कर देते हैं। ऑक्‍सीकरण से फ्री रेडिकल्‍स बनते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। आप इस बात को भली भांति समझ सकती हैं कि आपकी त्‍वचा कोशिकाओं की बनी है। और चेहरे पर झुर्रियां आने का अर्थ यही है कि उन कोशिकाओं को नुकसान पहुंच रहा है। झुर्रियां इस बात की ओर भी इंगित करती हैं कि समय के साथ इस्‍‍तेमाल के कारण इन मांसपेशियों की कोशिकाएं अब मरने लगी हैं। मोटे तौर पर मांसपेशियों के अधिक इस्‍तेमाल से उनमें मौजूद इलेक्‍ट्रॉन खत्‍म होने लगते हैं जिनसे कोशिकाएं समाप्‍त होने लगती हैं। एंटी-ऑक्‍सीडेंट इसी प्रक्रिया पर ब्रेक लगाने का काम करते हैं।


No comments:

Post a Comment