Saturday, 31 December 2016

कद बढाने के घरेलू नुस्खे, पढ़ें यह 9 टिप्स

कद बढाने के घरेलू नुस्खे, पढ़ें यह 9 टिप्स


एक अच्छे पर्सनैलिटी की पहचान हाइट से भी होती है। जिनकी हाइट छोटी रह जाती हैं, जरा उनसे पुछिए कितना दुख होता होगा जब कोई उनको नाटा-गाटा बोलकर चिढ़ाता होगा। कुछ जॉब ऐसे भी हैं जिनमें अच्छे हाइट का होना बहुत मायने रखता है, जैसे कि पुलिस, मॉडलिंग, एयर होस्टेस, और आर्मी। यह कहना गलत नहीं होगा कि जिन लोगों के हाइट बहुत कम होते हैं उनका कॉन्फिडेंस (आत्मविश्वास) भी कम हो जाता है। वह खुद तो तुच्छ समझने लगते हैं। कहते हैं कि किसी की भी उम्र एक निश्चित समय तक ही बढ़ती है। यही नहीं, माता-पिता की हाइट के अनुसार भी बच्चों की लंबाई होती है।

व्यायाम करें

जी हां, रोजाना एक घंटा वॉक करने से भी आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी। नियनित रूप से सुबह-सुबह वॉक पर जाया करें। इसलिए अलावा नियमित रूप व्यायाम भी करें जिसमें पूल अप्स व्यायाम को शामिल करें।

रस्सी जरूर कूदें
सुनकर भले बचकानी आदत लगें, लेकिन यह सच है कि रस्सी कूदने से आपकी हाइट जल्दी बढ़ती है और साथ ही वजन को भी सही रखने में मदद करेगी।
डायट (Diet)सही करें
अगर अच्छी हाइट की कामना करते हैं तो सबसे पहले अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। बता दें कि आपके शरीर की सही ग्रोथ और लंबाई के लिए सभी पौष्टिक भोजन का सही मात्रा में होना बहुत जरूरी हैं। लंबाई सच में अच्छी चाहिए तो भरपूर प्रोटीन लें, खनिज लवण भी हैं जरूरी, साथ ही कैल्शियम, जिंक, फोस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज लवणों का नियमित सेवन भी करें जमकर। ताज़ी हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, फल, दही, छाछ को भी डायट में इस्तेमाल करने से बिल्कुल पीछे नहीं रहें।
दौड़ना ना भूलें
आपके पूरे बॉडी के लिए बेस्ट एक्सरसाइज़ है दौड़। इससे वजन तो नियंत्रित रहता ही है और साथ ही आपके पैर, कमर तथा रीड की हड्डियाँ व मांस पेशियाँ ताकतवर बनती हैं। हड्डियों का भी विकास होता हैं, जिससे शरीर की लंबाई बढ़ने में सहायता मिलती है।
तैराकी करें
यह एक ऐसी एक्टिवीटी है जो सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि बेहतरीन व्यायाम का एक रूप है। इससे आपके पूरे शरीर का रक्त संचार बढ़ता है और सम्पूर्ण शरीर की मांशपेशियों में खिचाव भी होता है। लंबाई बढाने में स्विमिंग से काफी सहायता मिलती है।
योग भी मददगार
योग करने से ना सिर्फ आपके मन को शांति मिलेगी बल्कि हाइट भी अच्छी बढ़ेगी। अगर आपके बच्चे की हाइट उसके उम्र के हिसाब से सही नहीं है, तो घबराए नहीं बल्कि उससे योग करवाए। ताड़ासन, भुजंगासन, पश्चिमोंत्तानासन, सूर्य नमस्कार जैसे कुछ योगा हैं जो आपको लंबा बनाने में मदद कर सकते हैं।
नींद पूरी लें
यह बहुत कम लोग जानते हैं कि नींद के दौरान ही आपके शरीर के टिशूश नये-नये बनते हैं और कुछ रिपेयर भी होते हैं। साथ ही जब हम गहरी नींद में होते हैं तभी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (human growth hormone) के निर्माण की प्रक्रिया तेज़ी से अपना रूप लेती है। बता दें कि यह हार्मोन हाइट बढ़ाने के लिए भी बहुत जरूरी होता है। गौरतलब है कि गहरी नींद से आपके तनाव का स्तर कम होता है, जिससे शरीर के विकास में सहायता मिलती है।
इम्युनिटी पावर बढायें
इस बात का विशेष ध्यान दें कि इम्युनिटी पावर कम हो जाने से बच्चे और बड़े बार-बार बीमार पड़ते हैं जिसकी वजह से शरीर की ग्रोथ रुक जाती है और हम अपनी निर्धारित हाइट को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।
नशा करने से बचें
यह तो आप जानते ही होंगे कि शराब, धूम्रपान, तम्बाकू आदि हमारे सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं हैं। इनका सेवन करने से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (human growth hormone) के निर्माण में रूकावट आ आती है जिससे आपकी लंबाई बढ़ने की गति धीमी पड़ जाती है।

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