Thursday, 15 December 2016

ठंड में धुप पानी से लीजिये सेहत की खुराक

ठंड  में धुप पानी से लीजिये सेहत की  खुराक 


मौसम करवट ले चुका है। रातें ठंडी हो चुकी हैं। धूप भी थोड़ी सुहाने लगी है। यह वक्त है विटामिन-डी की प्राकृतिक खुराक लेने का। धूप से मिलने वाली यह खुराक न सिर्फ हमारी हड्डियों के लिए जरूरी है, बल्कि हमें अवसाद और हार्ट अटैक तक से बचा सकती है। डॉक्टरों की राय है कि ठंड के दिनाें में खूब धूप सेकें। इससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। पानी भी खूब पीजिये। सर्दियों में अकसर प्यास कम लगती है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि शरीर को पानी की जरूरत कम होती है। दिन की शुरुआत पानी पीकर करें। हर घंटे बाद उचित मात्रा में पानी पीते रहें।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मनोनीत अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक सर्दियों में दिल और दिमाग के दौरे या कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ने लगते हैं। इसका एक कारण है मौसम बदलने के कारण हार्मोन्स में असंतुलन और विटामिन-डी की कमी। इसके अलावा ठंड में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे दिल को रक्त और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इन दिनों अच्छी सेहत के लिए फाइबर से भरपूर आहार लें, जैसे इसबगोल का छिलका, सेब, दालें, मेवे, मौमसी फल व सब्जियां।
अच्छे भोजन में 7 रंग और 6 स्वाद शामिल होते हैं। लाल सेब लाइकोपीन, हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में बी-कॉम्पलेक्स और नारंगी वस्तुओं से विटामिन-सी मिलता है। इसी तरह मीठे, कसैले और नमकीन स्वाद वजन बढ़ाते हैं। तीखे, खट्टे और कड़वे स्वाद वजन कम करते हैं।

No comments:

Post a Comment