Saturday, 31 December 2016

मनुका शहद के सेहत के लिए उपयोगी फायदे

मनुका शहद के सेहत के लिए उपयोगी फायदे

प्राचीन काल से ही हम शहद का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए करते आ रहे हैं। शहद को हम कई रूपों में देखते हैं। लेकिन मुनका शहद सबसे शक्तिशाली होता है। मुनका शहद कच्चा होता है। जिसे मधुमक्खियां मुनके के पेड़ से इकट्ठा करती हैं। मुनका पेड़ की पत्तियों का उपयोग हम अक्सर औषधि के रूप में भी करते हैं। इससे बुखार और घाव से जल्दी ठीक हो जाता है। इस शहद में एंटी बैक्टीरिया और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी, कैल्शियम, कॉपर जैसे तत्व पायें जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।
मनुका शहद के फायदे
मनुका शहद का सेवन करने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते है या फिर उनका आसानी से सामना कर सकते हैं। इससे हमें और भी कई तरह के लाभ मिलते है जैसे कि..
घांव का तेजी से भरता 
चिपचिपा होने के कारण यह खुले घांव में इन्फेक्शन होने से रोकता है। इससे बैक्टीरिया हमारी कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाते, जिससे हमारे शरीर में संक्रमण की शुरुआत होती है। मुनका शहद घाव के संक्रमण को कम करता है, साथ ही पुराने संक्रमण को भी ठीक करने में भी सहायक होता है।
दांतों और मसूड़ों के लिए लाभकारी
मुनका शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पायें जाते हैं। जिसके कारण हम इसका इस्तेमाल अपने दांतों और मसूड़ों पर करते हैं। जो लोग अपने दांतों से परेशान हैं उन्हें शहद को चुइंगगम के रूप में लेना चाहिए। ऐसा करने से आप को दांतों की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।
पाचन को ठीक रखने में सहायक
पेट में भले ही कोई रोग हो जैसे सूजन, अपच, पेट में अल्सर आदि इन सबके लिए मुनका शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट को बहुत ही फायदा मिलता है।
इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायक
गर्म दूध या नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। मनुका शहद इम्यून सिस्टम की टी और बी सेल पैदा करता है और इम्यून प्रतिक्रिया को विनियमित कर आपकी इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है।
अनिद्रा की समस्या को दूर करे
जब हम पूरी नींद नहीं ले पाते, तो ऐसे में हमें दिल, डायबिटीज, स्ट्रोक, अर्थराइटिस जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जब भी हमें अनिंद्रा की समस्या पैदा हो जाती है, तब हमें मुनका शहद का सेवन करना चाहिए। यह अनिंद्रा को दूर करके गहरी नींद को बढ़ावा देती है। सोते समय जब हम दूध के साथ शहद लेते हैं, तो शरीर दिमाग में मेलाटोनिन को रलीज करने में मदद करता है जो हमारी गहरी नीद के लिए बहुत ही जरूरी है।
कैंसर से लड़ने की क्षमता
मुनका शहद में फिनोल पाया जाता है जो हमें कैंसर से बचाता है। मुनका शहद का इंट्रविन्स इंजेक्शन लगाने से हम स्किन ट्यूमर, बेस्ट ट्यूमर जैसे ट्यूमर के विकास को कई फीसदी तक कम कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment