Saturday, 31 December 2016

जानिए क्या होते हैं रोने के फायदे

जानिए क्या होते हैं रोने के फायदे 

बहुत से ऐसे लोग हैं, जो आंसूओं को कमजोरी के रूप में देखते है, क्योंकि अधिकतर लोग तब रोते हैं जब वो अंदर से टूट जाते हैं। हंसने के साथ-साथ रोने से भी हमें कई फायदे मिलते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तो तनाव से मुक्ति पाना है। रोने से कई बार हमारा बिगड़ा हुआ मूड भी सही हो जाता है। रोने से हमारी दबी हुई भावनाएं आसानी से बाहर निकल जाती है। रोने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं इसलिए जब भी आपको रोना आ रहा हो तो उसे रोकना नहीं चाहिए बल्कि रो लेना चाहिए।

हमारी आँखों से तीन प्रकार के आंसू निकलते हैं…
  • भावनात्मक रूप से
  • बैक्टीरिया के अटैक से
  • किसी बाहरी चीज का आँख में जाने से।
रोने के फायदे ( Weeping Health Benefits in Hindi )
दृष्टि तेज होना
रोने से हमारी दृष्टि में कई बार बहुत ही सुधार आता है। क्योंकि कई बार हमारी आँखों की निर्जलीकृत झिल्ली के कारण आँखों में धुंधलापन सा महसूस होने लगता है और जब हम रोते हैं तो हमारे आंसू आँख की झिल्ली की जलीकृत कर देते हैं और हमे साफ दिखाई देने लग पड़ता है।
रोने से आँखों का साफ होना
शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हमारी आँखों में भी बैक्टीरिया चले जाते हैं, परन्तु जब हम रोते हैं तब यह बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, क्योंकि हमारी आँखों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। आंसुओं में लाइसोजोम नामक एक ऐसा द्रव्य पाया जाता है जो पांच मिनट में हमारी आँखों के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।
तनाव से राहत
जब भी हम किसी परेशानी में होते है या फिर किसी तनाव में होते हैं तब हमारे शरीर में रसायनों का अंसतुलन और कुछ रसायनों का निर्माण होता है। रोना इसे कम करने में हमारी मदद करता है और तनाव से हमें मुक्ति दिलाता है। इसके साथ हमारे मन में कोई ऐसी बात हो जिसे हम किसी से जाहिर नहीं कर सकते और वो हमें अंदर-अंदर परेशान कर रही हो, तब ऐसे में अगर रोना आ रहा हो तो हमें रो लेना चाहिए, क्योंकि रोने से हमारा मन हल्का हो जाता है।
विषाक्त पदार्थ से मुक्ति
हमारे आंसुओं में 98 प्रतिशत पानी होता है, लेकिन भावनात्मक आंसुओं में तनाव के हारमोन पाए जाते हैं जो शरीर के द्वारा तनाव से राहत देने के लिए मुक्त किये जाते हैं। हमारे आंसुओं में विषाक्त पदार्थ होते हैं जो भावनात्मक दबाब के कारण हमारे शरीर में बनते हैं।
जलन से सुरक्षा
जब भी हम प्याज काटते हैं तो अक्सर हमारी आँखों से पानी निकलने लगता है, क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो आँखे में जलन पैदा करते हैं, ऐसे ही हमारी आँखों में जब धुल के कण चले जाते हैं तो हमारी आँखों से पानी निकलने लगता है। ऐसा रोना हमारी आँखों को सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसे रोने से वो कण हमारी आँखों से आंसुओं के द्वारा बाहर निकल जाते हैं।
संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है रोना
आंसुओं में एल्ब्यूमिन प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर की चयापचय प्रणाली को नियंत्रण में करने के लिए हमारी मदद करता है। रोना उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है, जो अक्सर तनाव के कारण पैदा होती है।

No comments:

Post a Comment