Saturday, 21 January 2017

काली मिर्च के नुकसान

काली मिर्च के नुकसान

आप ने अक्सर काली मिर्च के फायदे के बारे में सुना होगा कि काली मिर्च का सेवन करके हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इसका उपयोग हम सामान्य बीमारियों के उपचार में करते हैं, लेकिन आपको इस बारे में पता नहीं है कि जब हम इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तब यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती है। आइये जानते हैं कि इसका अधिक सेवन करने से हमें क्या-क्या नुकसन होते हैं।
  • पेट की समस्या
    काली मिर्च की तासीर गर्म होने के कारण इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। इसका अधिक सेवन करने से हमें पेट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • साँस की बीमारी
    इसके पाउडर का अधिक सेवन करने से हमें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इससे गले में खराश, जलन, और सांस की समस्या पैदा होती है।
  • मौत का कारण
    इसका अत्यधिक सेवन मौत का कारण बन सकता है। काली मिर्च का अधिक सेवन फेफड़ो को अवरुद्ध कर देती है। जिसके कारण हमें साँस लेने में दिक्कत पैदा हो सकती है और यह मौत का कारण भी बन सकती है।
  • बच्चों के लिए नुकसानदेह
    काली मिर्च का अधिक सेवन बड़ों से अधिक बच्चों के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए काली मिर्च से बच्चों की दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • त्वचा के लिए 
    काली मिर्च को त्वचा की समस्या के उपचार के लिए अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे बड़ों को तो अधिक नुकसनन नहीं होता, लेकिन बच्चों में यह जलन और लालिमा की समस्या पैदा कर सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान
    काली मिर्च का अधिक सेवन गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए। काली मिर्च का अधिक सेवन करने से गर्भपात की संभावना अधिक होती है, यही कारण है कि हमें काली मिर्च का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।
  • स्तनपान के दौरान
    जब स्त्री स्तनपान करवाती है, तब ऐसे में उसे काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चें के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है।

BREAKING NEWS .. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना क्यों है जानलेवा, जानिये अभी

No comments:

Post a Comment