Saturday, 21 January 2017

भोजन के समय पानी पीने के नुकसान

भोजन के समय पानी पीने के नुकसान

यह हर घर का नियम हुआ करता था… खाने की थाली के साथ पानी का एक ग्लास को भी परोसना। यूं तो यह एक नियम सा बना दिया गया था जिसको आज के जेनरेशन के भी कुछ लोग फॉलो करते नज़र आते हैं। बता दें कि खाना खाने के बीचों बीच में रूक-रूकर थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहने से आपकी हेल्थ खराब हो सकती है। यह वाकई आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
जब हम भोजन करते हैं, तब हमारे शरीर के डायजेस्टिव सिस्टम में पाचक अम्ल होते हैं जो खाद्द पदार्थ को तोड़कर, खाना को हजम करने में सहायता करता हैं। आयुर्वेद की मानें तो डायजेस्टिव एन्जाइम्स को ‘पाचक अग्नि’ का भी नाम दिया गया हैं। बता दें कि पानी पीने से यह पाचक अग्नि रूपी एन्जाइम्स पानी में घुल जाते हैं, जिसके कारण खाना हजम होने में दिक्कतें होने लगती हैं। डॉक्टर्स की मानें तो आप जैसे ही खाने को खाना शुरू करते हैं पाचक अग्नि निकलनी शुरू हो जाती है, लेकिन जैसे ही आप पानी पी लेते है, उसके काम में बाधा उत्पन्न होने लगती है और वह खाना को हजम करने में नाकामयाब साबित होता है।
पानी पीने के नियम
लार की मात्रा को कर देता कम
खाना तब ही हजम होता है जब आपका लार बाहर निकलेगा। जान लें कि वही पाचक अग्नि या हजम करने वाली एन्जाइम्स को प्रक्रिया को शुरू करने का संकेत देती है।
ध्यान रहें : खाना के खाने के दौरान जैसे ही आप पानी पी लेते है तो लार उसी में घुल जाता है। यही कारण है कि कारण संकेत देने वाली शक्ति भी कमजोर पड़ जाती है और मुंह में खाना को घोलने की प्रक्रिया भी बंद हो जाती है जिससे खाना को हजम करना मुश्किल हो जाता है।
एसिडिटी का प्रमुख कारण
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हमेशा रहती हैं, उन्हें विशेषकर इस बात का ध्यान देना होगा कि खाते समय पानी पीने की आदत आपके के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। साथ ही, इससे हजम करने वाली प्रणाली में बाधा भी उत्पन्न होती है।
इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाता
खाते वक्त पानी पीने से आपका शरीर, खाना को अच्छी तरह से तोड़कर हजम करने में सक्षम नहीं हो पाता है जिसके कारण खाद्द का ग्लूकोज़ वसा में बदलकर जमा होने लगता है। इस कारण रक्त में शर्करा का स्तर भी बढ़ जाता है।
वजन तेज़ी से बढ़ाता
पानी को खाने के बीच में पीते रहने से इन्सुलिन के बढ़ने के कारण खाना का ग्लूकोज़ वसा के रूप में जमा होने लगता है, जिसके कारण आपके शरीर की पाचक शक्ति कम काम करने लगती है। यही कारण है कि आपका शरीर फैलता चला जाता है।
खाते समय पानी पीने से बचना है तो पढ़ें यह टिप्स
नमक की मात्रा कम होनी चाहिए
आपके खाने में नमक की मात्रा कम होनी चाहिए क्योंकि यह आपके प्यास को बढ़ाता है।
चबा-चबाकर खाएं
लोग अकसर जल्दबाजी में खाने को निगल लेते हैं जो कि बहुत ही गलत है। खाना हमेशा चबा-चबाकर ही खाना चाहिए क्योंकि इससे आपके
मुँह से जो लार निकलता है, वही हमारे भोजन को हजम करने में मदद करता है।
खाने के पहले पी लिया करें पानी
खाना खाने के लगभग 30 मिनट पहले पानी को पी लेने की आदत डालें। एक रिपोर्ट के अनुसार खाने के पहले ना गर्म और ना ठंडा, बल्कि नॉर्मल पानी ही पीयें।

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