Wednesday, 4 January 2017

लो ब्लड प्रेशर का उपचार

लो ब्लड प्रेशर का उपचार

इस भागती जिंदगी में हर किसी को कोई तनाव जरूर है, जैसे किसी को हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है तो किसी को लो ब्लड प्रेशर। चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा हो जाना, थोड़ी देर के लिए बेहोश हो जाना आदि ये सारे लक्षण हैं ब्लड प्रेशर के। आपको भी अगर ऐसी समस्या है तो अपनाएं ये आसान से टिप्स।
-नमक को पानी में घोल बनाकर पी लें
-चक्कर जैसा अनुभव हो तो आप जहां कहीं भी हो वहां बैठ जाएं या सो जाएं।
-अपनी मुठ्ठियों को बार-बार खोले और बंद करते रहें।
-अपने पैरो को हिलाते रहें।
ऊपर दिये गए चार आसान से टिप्स के अलावा आप ये भी घरेलू उपचार अपना सकते हैं।
1. घर में किसमिस तो मौजूद होगा ही उसको रात में किसी कांच के बर्तन में भीगोकर रख दें और सुबह खा लें। हो सके तो किसमिस के साथ देसी चना को भी भीगो दें। सुबह दोनों को अच्छे से चबा- चबाकर खाएं।
2. छाछ तो आप पीते ही होंगे। उसमें बस नमक और भुना हुआ जीरा और हिंग मिलाकर पीने से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा नॉरमल बना रहेगा।
3. दालचिनी के पाउंडर को हमेशा गर्म पानी के साथ लेने से भी आपका ब्ल्ड प्रेशर कभी लो नहीं रहेगा।
4. लो ब्लड प्रेशर में अक्सर चक्कर आने की समस्या रहती है, ऐसे में आप आंवले के रस में शहद को मिलाकर खाने से आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
5. अदरक को आप काट लें और फिर उसमें नींबू का रस और नमक मिलालर रख लें। अब इसे रोज खाना खाने से पहले थोड़ा खाते रहें। ब्लड प्रेशर आपका लो नहीं होगा।
6. टमाटर के रस में थोड़ी काली मिर्च और नमक डालकर पी लें। लो ब्लड प्रेशर होने पर इससे आपको राहत बहुत जल्द मिलेगा ।
7. चुकंदर भी आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है। कोशिश करें कि आप चुकंदर का जूस बनाकर पीयें।
8. अगर आप ठंड़े पानी से नहाते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर के लिए सही नहीं रहेगा। इसलिए कोशिश करें कि आप गुनगुने पानी से नहाएं।
9. खाली पेट एक-दो चम्मच पानी में तुलसी का रस मिलाकर पियें, आपको आराम मिलेगा। इसे पीने के एक घंटे के बाद तक कुछ भी न खाएं।
10. हाई ब्लड प्रेशर में पपीता बहुत ही लाभदायक होता है इसलिए इसे रोजाना के डाइट में जरूर शामिल करें।
इन सभी घरेलू उपचार के अलावा आपको अपने खाने-पीने का सही ख्याल रखना चाहिए। साथ ही व्यायाम करने से भी ब्लड प्रेशर की कोई समस्या नहीं रहेगी। ध्यान रहे अधिक नमक और अधिक चीनी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

No comments:

Post a Comment