Saturday, 21 January 2017

अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक टिप्स

अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक टिप्स

जिन लोगों को अच्छी नींद आती है वो बहुत ही खुशकिस्मत होते हैं, लेकिन जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती उन को नींद दिलाने में आयुर्वेद मदद कर सकता है।
यह सभी जानते हैं कि इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम न तो ठीक से खाते हैं और न ही सोते हैं। जो लोग शिफ्ट में काम करते हैं उन्हें तो इस परेशानी से गुजरना ही पड़ता है। शिफ्ट के कारण उनका पूरा रूटीन ही बदल जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मानसिक तनाव होता है और काम की परेशानी होती है अच्छी नींद न लेने के कारण आँखों के नीचे कालापन आने लगता है और हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं, इसके साथ-साथ हमें और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम आप को बताते हैं कि आप अच्छी और गहरी नींद कैसे ले सकते हो।
योगा और ध्यान
अगर हम नियमित रूप से योगा और ध्यान करें तो हम नींद न आने वाली समस्या को कम कर सकते हैं। क्योंकि योगा हमारा तनाव और थकान दूर करने का अच्छा माध्यम होता है। जिससे हम अच्छी नींद आती है।
सोने से पहले नहाना
अगर आप दिन के कार्य में थके हुए हो तो आयुर्वेद के अनुसार आप को नहाना चाहिए। क्योंकि नहाने से आप की थकान दूर हो जाती है। और अगर आप रात को थोड़े गर्म पानी के साथ नहाते हो, तो आप की मांसपेशियों को आराम मिलता है और आप के शरीर का तापमान भी कम हो जाता है, जिससे आप शांत और अच्छा महसूस करते हो।
चाय और कॉफ़ी से परहेज
अगर हम रात को सोने से पहले चाय या फिर कॉफ़ी से परहेज रखें तो हमें अच्छी नींद आती है। चाय में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो हमारी नींद को दूर कर देते हैं और हमारे शरीर में उत्तेजना बढ़ती है। यही कारण है कि हमें नींद न आने जैसी बीमारी लग सकती है।
सोने का एक समय
अगर आप सोने का एक ही समय रखते हो तो आप की आदत बन जाती है, और आपको उसी समय नींद आने लगती है। अगर आप रात को अधिक देर तक जागते हो, तो आप की नींद टूट जाती है। जिससे आपके हानिकारक हर्मोन उत्पन होने लगते हैं, जिससे आप को नींद न आने वाली बीमारी लग जाती है।
टीवी से दूरी बनाना
अगर हम रात को टीवी नहीं देखते और किताबों को पढ़ते हैं तो हमें अच्छी नींद आ जाती है और अगर हम टीवी देखते हैं या कंप्यूटर के पास बैठते हैं तो हमें नींद नहीं आती, क्योंकि उससे निकलने वाली रोशनी हमें यह अहसास दिलाती है कि अभी दिन है रात नहीं हुई।
गाने सुनना
अगर हम रात को सोने से पहले कम आवाज में गाने सुनते हैं तो हमारी सारी थकान दूर हो जाती है जिससे हमें अच्छी नींद आती है। क्योंकि संगीत में ऐसा जादू होता है, जो हमारे मन की थकान के साथ-साथ हमारे शरीर की थकान को भी दूर करने में हमारी मदद करता है।
पंजो में मसाज
रात को सोने से पहले अगर हम अपने पंजो में मसाज करें तो हमारी सारी थकान दूर हो जाती है। जिससे हमें अच्छी और गहरी नींद आती है।
नींद आने पर लेटे
आप अपने बिस्तर पर तभी लेटे जब आप को नींद आ रही हो। अगर आप नींद आने से पहले लेट जाते हो तो आप का तनाव बढ़ जाता है।
सकारात्मक रहें
भले ही कितनी भी परेशानी हो लेकिन जब आप सोने जा रहे हो, तो कुछ भी अपने दिमाग में न आने दें। जिसके कारण आप एक अच्छी नींद ले सकें।
रात को कम खाएं
रात के समय हमें कम खाना खाना चाहिए। अगर हम कम खाना खाते हैं, तो वो आसानी से पच जाता है जिससे हमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। रात का खाना सोने से दो घंटे पहले करना चाहिए। इसके साथ ही अपने दांत भी सोने से पहले साफ करना चाहिए।
बिस्तर साफ रखे
जब आप सोने जा रहे हो, तो अपना बिस्तर साफ़ कर लें अगर आप का बिस्तर साफ़ होगा तो आप को नींद अच्छी आएगी। इसके साथ साथ आप को अपना कमरा भी साफ़ रखना चाहिए। जब भी वातावरण अच्छा होता है तो नींद भी अच्छी आती है।

बाल झड़ रहे है तो आजमाए ये नुस्खे  <<<<<<<<<

जान्ने के लिए क्लीक करे 

No comments:

Post a Comment