Wednesday, 4 January 2017

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय

हर कोई चाहता है सुंदर दिखना। सुंदर का मतलब यहां सिर्फ रंग गौरा से नहीं है बल्कि बिना कोई दाग धब्बा का चेहरा। आज की तारीख में लोग सबसे ज्यादा पिंपल्स से परेशान हैं। लड़का हो या लड़की हर कोई अपना चेहरा पिंपल्स से बचाना चाहता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इस दुनिया में हर इंसान क्लीन और क्लियर स्किन पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है। यंगस्टर दो वक्त की रोटी भले कम खा लेंगे लेकिन स्किन को लेकर कॉम्प्रमाइज़ नहीं करेंगे।
सबसे बुरा तो तब लगता है जब आपके चेहरे पर अचानक किसी खास मौके (पहली डेट, ज़रूरी मीटिंग या शादी) के पहले पिंपल्स निकल आता है। आप पर क्या गुजरती होगी हम बखूबी समझ और जान सकते हैं। आखिर ये पिंपल्स आपके उस खास दिन को पूरा बर्बाद जो कर देते हैं। ऐसे में आपको ज़्यादा परेशान होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। जानना चाहेंगे आखिर कैसे?
आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ ट्राय एंड टेस्टेड ट्रिक्स जिनकी मदद से एक रात में आप पा सकते हैं पिंपल्स से छुटकारा :
बर्फ की मदद से: यह तो आप जानते हैं कि बर्फ की ठंडक ब्लड वेसल को टाइट करने के साथ-साथ रैशेज़ और किसी तरह के सूजन को भी कम करने में मदद करता है।
क्या करें – घर में रखा हुआ पतला कपड़ा निकाल लें अब इसमें एक आइस क्यूब बांध लें और अब इसे अपने पिंपल्स पर रख दें। ऐसा दिन-भर में 3 से 4 बार करें और फिर देखें कमाल।
लहसून से फायदा: जैसा की आप जानते हैं कि लहसून में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है, जो पिंपल्स को खत्म करने में बेहद असरदार होते हैं।
हैंगओवर के लक्षण और घरेलू उपाय
क्या करें – सबसे पहले लहसून की एक कली लें और फिर इसको दो हिस्सों में काट लें। अब इसे अपने पिंपल्स पर धीरे धीरे रगड़ें। रातभर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से अपने चेहरे को धो लें।
ऐसप्रिन: इसकी मदद से आपका पिंपल्स पलभर में दूर हो सकता है। यह पेनकिलर ऐसप्रिन, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी होने के साथ-साथ सैलिसाइलिक एसिड भी मौजूद होता है। इस कारण कोई भी ऐसा प्रोडक्ट जो एक्ने खत्म करने का दावा करता है उसमें ऐसप्रिन एक ज़रूरी इंग्रीडिएंट के तौर पर मौजूद होता है।
क्या करें – अनकोटेड ऐसप्रिन पिल्स 5-7 ले लें। अब इसे थोड़े से पानी में घोलकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। आपको खुद-ब-खुद एहसास होगा कि आपके पिंपल्स के साइज़ और रेडनेस में कमी आ गई है।
शहद: एक और असरदार ट्रिक, जो रातों-रात आपको पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा दिलाएगा वह और कोई नहीं बल्कि शहद है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी मौजूद होती है, जो बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है।
क्या करें – जहां जहां आपको पिंपल्स हुए हैं वहां पर थोड़ा शहद लगाएं और फिर इसे बैन्डेड से कवर कर दें। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह इसे हटाने के बाद चेहरे को धो लें और फिर देखें कमाल।

No comments:

Post a Comment